Search Engine Optimisation in Hindi

Search Engine Optimisation in Hindi

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization होता है और यह एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से हम अपने पोस्ट को किसी भी सर्च इंजन के पहले पेज पर टॉप पोजीशन में रैंक कराते हैं. सभी ब्लॉगर का यह लक्ष्य होता है कि वह गूगल जैसे सर्च इंजन में पहला पोजीशन हासिल करें और अधिक से अधिक ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लाएं.

जब आप ब्लॉग्गिंग की शुरूआत करते हैं तो SEO क्या है (What is SEO in Hindi) ये सवाल आपको बार बार सुनने को मिलता है.

शुरुआत में किसी भी नए ब्लॉगर को इसकी समझ नहीं होती है और बस अधिक से अधिक अपना समय ब्लॉग के डिज़ाइन और पोस्ट लिखने में देते हैं.

लेकिन कुछ समय के बाद इतनी मेहनत करने के बावजूद जब ब्लॉग पर पेज के विजिटर जीरो होते हैं तब उनके मन में भी ये जानने की इच्छा जाग ही जाती है की आखिर ये सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है, क्यों जरुरी होता है और कैसे करते हैं?

इस टॉपिक के बारे में हिंदी भाषा में अधिक आर्टिकल्स उपलब्ध नहीं हैं इसीलिए हम इस पोस्ट के माध्यम से आपके लिए इस विषय पर आपको पुरे विस्तार से जानकारी देंगे.

आप समझ लें की जिस तरह आसमान में करोड़ों तारे हैं उसी तरह इंटरनेट में भी करोड़ों वेबसाइट हैं.
लोग वैसे वेबसाइट को ही जानते या पहचानते हैं जो ब्रांड नाम से प्रसिद्ध होता है या फिर जिनको सर्च इंजन रिजल्ट पेज में ऊपर रखता है. आप भी चाहेंगे कि आपके ब्लॉग के जो भी पेज हैं वह गूगल के पहले स्थान पर जगह बना ले.

इसीलिए चलिए जानते हैं की आखिर SEO का मतलब क्या होता है और कैसे करे (What is SEO in Hindi).

एसईओ की पूरी जानकारी हिंदी में

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है. ये एक ऐसी तकनीक जिसका इस्तेमाल करके वेबसाइट के पोस्ट को सर्च इंजन के पहले पेज पर No. #1 रैंक हासिल करते हैं.

यह एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने ब्लॉग पर लिखे हुए पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करते हैं जिससे की सर्च इंजन जैसे गूगल, बिंग, याहू के पहले पेज में टॉप पोजीशन में रैंक कराते हैं.

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं क्यों की ये आप तक SEO की वजह से ही पहुंचा है. तो अब आप निश्चित हो जाएँ क्यों की आप बिलकुल सही जगह पर हैं.

मैं आपको इस तकनीक के बारे में हर जानकारी दूंगा. जिससे आपको हर वो इनफार्मेशन मिल जाएगी जो एसईओ से जुड़े हर सवाल का जवाब देगी जिसकी आप तलाश कर रहे हैं.

शुरुआत में तो एक नए ब्लॉगर को इस के बारे में कोई आईडिया नहीं होता है.

लेकिन धीरे धीरे नए ब्लॉगर को इस शब्द का महत्व पता चल जाता है और समझ में भी आ जाता है की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बिना ब्लॉग्गिंग करने से कोई फायदा है ही नहीं.

अगर किसी ब्लॉगर को इस के बारे में जानकारी नहीं है तो फिर उस ब्लॉगर का ब्लॉग इंटरनेट में बस खोया हुआ रहेगा और लोगों तक पहुंचेगा ही नहीं.
उदाहरण के तोर पर मान लें की आसमान में बहुत सारे तारें हैं लेकिन हम उसी को पहचानते हैं जो ज्यादा रौशनी देते हैं या हमारे नज़दीक होते हैं.
अगर हम ऑप्टिमाइजेशन को अच्छे से जानते हैं तो हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को 1 No. पोजीशन पर रैंक करा सकते हैं. Search Engine Optimization नहीं करने पर हमारा वेबसाइट या ब्लॉग हमे Search Engine के result page में कहीं नज़र भी नहीं आएगा.

चलिए इसे एक उदाहरण की मदद से समझते हैं. मान लीजिये मुझे Google से Pen के बारे जानकारी  निकलना है तो मैं सर्च करूँगा “Pen क्या है” अब Google Pen शब्द से जुड़े सभी ब्लॉग को Search result में दिखाएगा.

इसमें हमे अलग अलग बहुत सारी वेबसाइट नज़र आएँगी जिन्होंने Pen के बारे में पोस्ट लिखा होगा. तो हमारा जैसा Human nature है हम उस वेबसाइट या ब्लॉग को ओपन करेंगे जो 1st नंबर पर होगा.

अगर उसमे हमे जानकारी से संतुष्टि नहीं मिलेगी तो 2nd और 3rd नंबर के ब्लॉग को ओपन कर के Pen के बारे information निकाल लेंगे.

इस सर्च रिजल्ट में जो 1st नंबर पर ब्लॉग है उसकी Search Engine Optimization सबसे स्ट्रांग है तभी वो No 1. पोजीशन पर रैंक कर रहा है.
पहले पोजीशन पर रैंक रहने से ज्यादा ट्रैफिक मिलने के चान्सेस होते है और कमाई भी बहुत अच्छी होती है.

SEO का फुल फॉर्म – What is the Full Form of SEO in Hindi?

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization होता है.

हम सभी जानते हैं की Google क्या है, यह दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सर्च इंजन है.

गूगल के अलावा Bing और Yahoo भी दूसरे सर्च इंजन हैं जो प्रयोग किये जाते हैं. Search Engine Optimization करने के बाद हम अपने वेबसाइट को Search engines में रैंक कराते हैं.


Created & Posted by Aashima
Accountant at TAXAJ

    • Related Articles

    • What is Search Engine Optimisation

      What Is SEO? SEO stands for search engine optimization, which is a set of practices designed to improve the appearance and positioning of web pages in organic search results. Because organic search is the most prominent way for people to discover and ...
    • On Page Search Engine Optimisation refers to

      Onpage Optimization Onpage optimization (AKA on-page SEO) refers to all measures that can be taken directly within the website in order to improve its position in the search rankings. Examples of this include measures to optimize the content or ...
    • Easy Ways for Search Engine Optimisation

      SEO stands for “search engine optimization.” In simple terms, it means the process of improving your site to increase its visibility when people search for products or services related to your business in Google, Bing, and other search engines. The ...
    • How to Improve Your Google Search Rank

      10 Google Hacks to Improve Your Search Rank for Free Money alone can’t buy Google rank, but with a little time and strategy you can improve your position on the search engine results page (SERP) without spending a dime. Here are 10 free ways to ...
    • What does a search engine optimizer do ?

      SEO stands for search engine optimization, which is a set of practices designed to improve the appearance and positioning of web pages in organic search results. Because organic search is the most prominent way for people to discover and access ...